SBI में BULK पोस्टिंग क्या है?

SBI में BULK पोस्टिंग क्या है? (2022) |What is Bulk Posting in hindi ?

Bulk Posting के लिए बैंकिंग उद्योग का अपना तकनीकी वाक्यांश है। लेकिन वास्तव में यह क्या है? एसबीआई में बल्क पोस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक स्रोत से पैसा बार-बार कई खातों में जमा किया जाता है। यह किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए एक ऑनलाइन समुदाय, जैसे फोरम, चैट रूम या ब्लॉग में बड़ी संख्या में संदेश या विज्ञापन पोस्ट करने का अभ्यास है।

सरकार कृषि सब्सिडी, पेंशन या अन्य लाभों की घोषणा कर सकती है। इसी तरह, कंपनियां या कोई भी व्यावसायिक संगठन अपने कर्मचारी के वेतन को स्थानांतरित करने के लिए Bulk Posting का उपयोग कर सकता है।

Bulk Posting के कुछ उदाहरणों में कॉर्पोरेट वेतन, पेंशन, सरकार की ओर से सब्सिडी आदि शामिल हैं।

SBI में बल्क पोस्टिंग क्या है?  (2022)|What is Bulk Posting in SBI?

 

बैंकिंग प्रणाली में कंप्यूटरों की शुरूआत ने पेरोल processing को पहले की तुलना में आसान बना दिया। पहले, कैशियर रजिस्टरों और नोटबुक पर वेतन बनाए रखते थे, लेकिन अब उन्हें केवल एक कंप्यूटर में डेटा इनपुट करना है और इसे अपलोड करते समय  send-off  को दबाना है।

SBI में Bulk posting एक लेनदेन प्रक्रिया है जहां एक साथ कई खाते जमा किए जाते हैं। Bulk Postingतब होती है जब फंड को एक स्रोत से कई अन्य खातों में  transfer किया जाना चाहिए।  SBI bank अपने ग्राहकों को उनके द्वारा वितरित लाभांश का उपयोग करके एक बैंक खाता बनाए रखने की अनुमति देते हैं। अगर आपके खाते में ज्यादा बैलेंस है तो आपको ज्यादा dividend मिलेगा। यहां, dividend से तात्पर्य खाताधारकों द्वारा उनके  saving account में शेष राशि पर प्राप्त ब्याज से है।

Bulk Posting  की प्रक्रिया से, जब बैंक कैशियर एक समय में अपने वेतन में पंच करते हैं, तो उनकी या किसी और की ओर से बिना किसी अतिरिक्त काम के सभी वेतन automatically रूप से विभिन्न खातों में transferred हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, कॉर्पोरेट वेतन और पेंशन या सरकारी सब्सिडी सभी को बल्क पोस्ट किया जा सकता है।

क्या होता है जब आपको बल्क पोस्टिंग के माध्यम से गलती से  Credit मिल  जाता है? | What happens when you get credit by mistake through  Bulk Posting in hindi ?

ऐसा होना असामान्य है कि आपको एसबीआई में बल्क पोस्टिंग के माध्यम से गलती से क्रेडिट हो जाता है। यदि आप  bulk  posting  के तहत गलत क्रेडिट प्राप्त करते हैं तो आप आमतौर पर इस बारे में अनजान होते हैं कि क्या किया जा सकता है। यदि आपको गलत फंड क्रेडिट हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आप उस फंड के लाभार्थियों में से हैं या आपका नाम दुर्घटना से उस लाभार्थियों की सूची में जुड़ गया है।

हालांकि, SBI में बल्क पोस्टिंग के तहत विभिन्न भुगतानों के लिए गलत क्रेडिट को ठीक करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा। बल्क पोस्टिंग के तहत गलत क्रेडिट फंड क्यों हुआ और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है, इसका पता लगाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरी तरह से जांच करें कि क्या गलत हुआ।

आप सीधे संबंधित शाखा में जा सकते हैं। यदि आप पाते हैं कि sbi में बल्क पोस्टिंग के तहत किए गए सभी लेन-देन आपके खाते के विवरण पर ठीक से दिखाई नहीं दे रहे हैं, तो अपने बैंक के हेल्प डेस्क से संपर्क करें और उन्हें इस मुद्दे के बारे में सूचित करें ताकि वे इसे ठीक कर सकें और ले सकें। आवश्यक कार्रवाई।

आवश्यक विवरणों में एक सामान्य आवेदन पत्र शामिल है जिसमें आपको गलत क्या हुआ, आपका बैंक खाता विवरण, स्थायी पता और आपका मोबाइल नंबर भरना होगा। एसबीआई में बल्क पोस्टिंग के माध्यम से गलती से आपके खाते में जमा राशि का उल्लेख करना भी महत्वपूर्ण है।

एक ग्राहक के रूप में, अपने सभी लेनदेन पर नज़र रखना आवश्यक है। यदि आप इस संबंध में कोईdiscrepancies देखते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि जितनी जल्दी हो सके अपने बैंक की सहायता टीम से संपर्क करें। आप आश्वस्त रह सकते हैं कि वे बिना किसी असफलता के एसबीआई में बल्क पोस्टिंग के तहत किए गए गलत क्रेडिट को ठीक करने की दिशा में काम करेंगे।

साथ ही, यदि आपको कोई गलत क्रेडिट राशि प्राप्त होती है, तो राशि निकाल कर स्मार्ट बनने की कोशिश न करें क्योंकि बैंक को आपके मौजूदा खाते को फ्रीज करने का पूरा अधिकार है, और आप आगे कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। आपको कानूनी परिणामों का भी सामना करना पड़ सकता है और इस तरह की कार्रवाई के लिए दंडित किया जा सकता है।

finance
What is Bulk Posting By Salary?

 Bulk Transaction का क्या अर्थ है? What does Bulk Transaction mean in hindi ?

बैंक ने एक नई सेवा शुरू की है जो ग्राहकों के भुगतान करने के तरीके में क्रांति लाएगी। थोक लेनदेन की पेशकश करके पैसे भेजना आसान और तेज़ है। यह सेवा ऑनलाइन के साथ-साथ किसी भी शाखा में व्यक्तिगत रूप से उपलब्ध है। इसका तात्पर्य यह है कि ग्राहकों को अब अपना धन प्राप्त करने के लिए दिनों तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आप यह सब अपने नेट बैंकिंग के माध्यम से कभी भी, बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन कर सकते हैं।

  बल्क पोस्टिंग वेतन द्वारा क्या है? What is Bulk Posting By Salary in hindi ?

SBI में वेतन द्वारा बल्क पोस्टिंग यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आपके कर्मचारियों को समय पर और पूरा भुगतान किया जाता है। यह प्रणाली एसबीआई कर्मचारियों को थोक में वेतन पोस्ट करने और सभी कर्मचारियों के वेतन को एक साथ भेजना करने की अनुमति देती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बहुत समय और परेशानी बचाता है और यह सुनिश्चित करता है कि सभी को बिना किसी देरी के सही तरीके से भुगतान किया जाए। एसबीआई में वेतन द्वारा बल्क पोस्टिंग का उपयोग करते समय कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना याद रखें।

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक कर्मचारी के लिए सभी आवश्यक जानकारी है। ऐसी जानकारी ग्राहक का पूरा नाम, जन्म तिथि, आधार कार्ड संख्या और वर्तमान वेतन से संबंधित है। यदि किसी कर्मचारी के वेतन में वृद्धि होती है, तो आपको उस प्रभावी तिथि की भी आवश्यकता होती है जिससे वेतन वृद्धि दी गई थी।

अंत में, प्रत्येक कर्मचारी के बैंक खाते की जानकारी सुनिश्चित करें ताकि उनका वेतन सीधे उनके खातों में जमा किया जा सके। एक बार उनके पास सभी आवश्यक जानकारी होने के बाद, वे वेतन पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

एक बार, बैंक अधिकारी  SBI  खाते में लॉग इन करते हैं और ‘बल्क पोस्टिंग’ पेज पर जाते हैं, उन्हें उन सभी एसबीआई कर्मचारियों की एक सूची दिखाई देगी जो बल्क पोस्टिंग के लिए पात्र हैं। वेतन पाने वाले कर्मचारियों का चयन करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें। और हो गया!

एसबीआई में बल्क पोस्टिंग फंड ट्रांसफर करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपको स्थानान्तरण पर समय और प्रयास बचाता है। जब आप अपना अनुरोध सबमिट करते हैं, तो बैंक इन सभी लेन-देनों को शीघ्रता से संसाधित करेगा ताकि आपको अलग-अलग भुगतानों के लिए प्रतीक्षा न करनी पड़े।

एक जिम्मेदार नागरिक होने के लिए, आपको बैंक को सूचित करना होगा कि क्या आपके खाते में कोई गलत क्रेडिट या डेबिट है। यह गैर-दर्ज लेनदेन से उत्पन्न होने वाली धोखाधड़ी और अन्य समस्याओं को रोकने में मदद करेगा।

हमें उम्मीद है कि अब तक आपको  SBI में बल्क पोस्टिंग कैसे की जाती है, इसका एक  Overview मिल गया होगा। आशा है कि यह ब्लॉग मददगार रहा होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। आपकी सहायता कर हमें खुशी होगी!

 

5 thoughts on “SBI में BULK पोस्टिंग क्या है? (2022) |What is Bulk Posting in hindi ?”

  1. Howdy superb blog! Does running a blog such as this require a great deal
    of work? I have very little understanding of coding however I had been hoping to start my own blog in the near
    future. Anyway, should you have any suggestions or techniques for new blog owners
    please share. I understand this is off topic nevertheless I
    just had to ask. Thanks!

  2. Hey there! This is kind of off topic but I need some help from an established blog.
    Is it difficult to set up your own blog? I’m not very techincal but I can figure things
    out pretty quick. I’m thinking about creating my own but I’m not sure where to start.

    Do you have any ideas or suggestions? Cheers

  3. Pingback: Tata ग्रुप के एक स्टोक ने दिया 55 % से भी ज्यादा रिटर्न - BS NEWS हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published.